Ad

Adhar card : " अब सुरक्षा को लेकर कोई चिंता नहीं "

राष्ट्रीय साइबर सिक्योरिटी को आर्डिनेटर लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) " राजेश पंत  "ने कहा कि आधार पूरी तरह सुरक्षित है। 
Source -Indiatoday

हेल्लो दोस्तों ,
में  गोविन्द नागर (धाकड़) , आजकल आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर काफी सवाल उठाए जा रहे है, क्या आधार कार्ड की गोपनीयता सुरक्षित है या नही ?
इसी  को लेकर काफी चर्चा ये सामने आई है।

आधार कार्ड में मौजूद जानकारियों की सुरक्षा को लेकर नित-नए विवाद होते रहते हैं। ऐसे ही विवादों पर विराम लगाते हुए राष्ट्रीय साइबर सिक्योरिटी कोआर्डिनेटर लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) राजेश पंत ने कहा कि आधार पूरी तरह सुरक्षित है। इसकी सुरक्षा को लेकर किसी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

👉E- Aadhar डाउनलोड करने के लिए -क्लिक करें

पंत के अनुसार वर्तमान साइबर सिक्योरिटी नीति को मई 2013 में जारी किया गया था। तब से लेकर अब तक छह साल हो चुके हैं और बहुत चीजें बदल चुकी हैं। 5जी साइबर सिक्योरिटी के दायरे को बदल देगा। रैंसमवेयर और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसे नए पहलू साइबर सुरक्षा के लिए एक नई रणनीति विकसित करने में मदद करेंगे।
भारत में डाटा को लेकर हो रहे विवादों पर पंत ने कहा कि उनका काम भारत में एक सुरक्षित साइबर स्पेस सुनिश्चित करना है और 2020 तक उनकी टीम एक साइबर सुरक्षा रणनीति जारी करेगी। उन्होंने कहा, 'मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपका आधार पूरी तरह सुरक्षित है और इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है।'
उनका कहना है कि साइबर स्पेस में व्यक्ति, व्यवसाय और सरकार शामिल हैं। डाटा जैसे मुद्दों का सामना कर रहे महत्वपूर्ण क्षेत्रों को संरक्षित किया जा रहा है। बिजली, वित्त, तेल, गैस और परिवहन जैसे प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को प्रभावित करने वाली कोई भी चीज राष्ट्र को प्रभावित करती है।

पंत ने प्रभावी साइबर सिक्योरिटी बिल लाने की आवश्यकता पर बल दिया है। जस्टिस बीएन श्रीकृष्णा समिति ने विधेयक के मसौदे को तैयार किया था, लेकिन हमने इसमें कुछ संशोधन किए हैं। भारत डाटा क्रांति के लिए पूरी तरह तैयार है क्योंकि प्रत्येक क्षेत्र के तीन प्रमुख खिलाडि़यों में हम शामिल हैं।
स्रोत - दैनिक जागरण

यदि हमारे पोस्ट द्वारा दी गयी जानकारी से संतुष्ट है ,तो आप हमारे पोस्ट को शेयर, लाईक, कमेंट जरूर करे।
 धन्यवाद।









Adhar card : " अब सुरक्षा को लेकर कोई चिंता नहीं " Adhar card : " अब सुरक्षा  को लेकर कोई चिंता नहीं " Reviewed by Govind Nagar Dhakad on June 24, 2019 Rating: 5

No comments:

Profile

My photo
INDORE, MADHYA PRADESH, India
Powered by Blogger.