Ad

गूगल और केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्रालय ने संयुक्त रूप से इंजीनियरिंग छात्रों के लिए “बिल्ड फॉर डिजिटल इंडिया” कार्यक्रम लांच किया | Build for Digital India | Current News

गूगल और केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्रालय ने संयुक्त रूप से इंजीनियरिंग छात्रों के लिए “बिल्ड फॉर डिजिटल इंडिया” कार्यक्रम लांच किया।
Digital india

बिल्ड फॉर डिजिटल इंडिया
इसके तहत इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए एक प्लेटफार्म प्रदान किया जायेगा जहाँ पर वे सामाजिक समस्याओं के लिए अपने टेक्नोलॉजी बेस्ड समाधान का विकास कर सकते हैं। आवेदकों को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन माध्यम के द्वारा मशीन लर्निंग तथ एंड्राइड इत्यादि के बारे में सीखने का मौका मिलेगा। गूगल स्ट्रेटेजी, प्रोडक्ट डिजाईन तथा टेक्नोलॉजी पर मेंटरिंग सत्र भी प्रदान करेगा।
इस कार्यक्रम के लियें देश भर से इंजीनियरिंग छात्रों को आमंत्रित किया जायेगा, वे छात्र शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, महिला सुरक्षा, अधोसंरचना, स्मार्ट सिटीज, स्मार्ट मोबिलिटी तथा परिवहन इत्यादि पर अपने आइडियाज प्रस्तुत करेंगे।

आवेदकों ने कहा कि मशीन लर्निंग (एमएल), क्लाउड और एंड्रॉइड जैसी प्रमुख तकनीकों पर ऑनलाइन और ऑफलाइन सीखने के अवसरों में भाग लेंगे जो Google के डेवलपर छात्र क्लब नेटवर्क और अन्य Google डेवलपर नेटवर्क के माध्यम से पेश किए जाएंगे।
Google, digital india

Google सबसे अधिक आशाजनक उत्पादों और प्रोटोटाइप के लिए उत्पाद डिजाइन, रणनीति और प्रौद्योगिकी में मेंटरशिप सत्र भी प्रदान करेगा।

आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद के हवाले से बयान में कहा गया है, "यह पहल न केवल भारत भर के कॉलेज छात्रों को नवाचार करने के लिए प्रेरित करेगी बल्कि भारत की कुछ बड़ी सामाजिक चुनौतियों के लिए कुछ अच्छे प्रौद्योगिकी समाधान भी तैयार करेगी।"

Google में सरकार के मामलों और सार्वजनिक नीति के उपाध्यक्ष, करण भाटिया ने कहा कि एमएल और कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसी उन्नत नई प्रौद्योगिकियां कुछ ऐसी कठिन सामाजिक चुनौतियों का सामना करने में मदद कर सकती हैं जो आज भारत के सामने हैं।"


"हम आज के युवा इंजीनियरों को तकनीकी और उद्यमिता कौशल के साथ पहुंचने, प्रेरित करने और लैस करने और उन्हें उनके उज्ज्वल विचारों को कल के सफल समाधान में बदलने की आवश्यकता के लिए MeitY के साथ भागीदारी करके प्रसन्न हैं,"


Source- Gktoday
गूगल और केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्रालय ने संयुक्त रूप से इंजीनियरिंग छात्रों के लिए “बिल्ड फॉर डिजिटल इंडिया” कार्यक्रम लांच किया | Build for Digital India | Current News गूगल और केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्रालय ने संयुक्त रूप से इंजीनियरिंग छात्रों के लिए “बिल्ड फॉर डिजिटल इंडिया” कार्यक्रम लांच किया | Build for Digital India | Current News Reviewed by Govind Nagar Dhakad on September 03, 2019 Rating: 5

No comments:

Profile

My photo
INDORE, MADHYA PRADESH, India
Powered by Blogger.