Ad

क्या है रफाल ?

डसॉल्ट राफेल




डसॉल्ट राफेल या राफेल (फ्रांसीसी उच्चारण: [ʁafal], शाब्दिक अर्थ है "हवा का गहरा" और "अधिक आग की भावना में") एक फ्रेंच दोहरे इंजन वाला, कैनर्ड डेल्टा विंग, मल्टीरोल डेसॉल्ट एविएशन द्वारा डिजाइन और निर्मित लड़ाकू विमान है। हथियार की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ सुसज्जित, राफेल का उद्देश्य वायु वर्चस्व, हस्तक्षेप, हवाई पुनर्मिलन, जमीन समर्थन, गहराई से मार, विरोधी जहाज हड़ताल और परमाणु प्रतिरोध मिशन करने का है। राफेल को डेसॉल्ट द्वारा "ओमनीरोले" विमान के रूप में जाना जाता है।

डैसॉल्ट ने एक तकनीकी प्रदर्शक बनाया जो पहली बार जुलाई 1986 में आठ साल के फ्लाइट-टेस्ट प्रोग्राम के हिस्से के रूप में उड़ान भर गया, जिससे परियोजना के आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त हो गया। राफेल अपने युग के अन्य यूरोपीय सेनानियों से अलग है कि यह लगभग पूरी तरह से एक देश द्वारा बनाया गया है, जिसमें फ्रांस के प्रमुख रक्षा ठेकेदारों जैसे डेसॉल्ट, थाल्सैंड सफ्रान शामिल हैं।
कई एयरक्राफ्ट के एवियनिक्स और फीचर्स, जैसे प्रत्यक्ष आवाज इनपुट, आरबीई 2 एए सक्रिय इलेक्ट्रॉनिक स्कैन किए गए सरणी (एईएसए) रडार और ऑप्ट्रोनिक सेक्टीयर फ्रंटल इन्फ्रा-रेड सर्च एंड ट्रैक (आईआरएसटी) सेंसर, घरेलू रूप से विकसित किए गए और राफले कार्यक्रम के लिए उत्पादित किए गए । मूल रूप से 1996 में सेवा में प्रवेश करने के लिए निर्धारित किया गया था, राफेल को शीत युद्ध के बजट में कटौती और प्राथमिकताओं में बदलाव के कारण महत्वपूर्ण देरी हुई थी। यह विमान तीन मुख्य रूपों में उपलब्ध है: राफेल सी सिंगल सीट भूमि-आधारित संस्करण, राफले बी जुड़वां सीट भूमि-आधारित संस्करण, और राफले एम सिंगल सीट वाहक-आधारित संस्करण।
राफेल फ्रांसीसी वायु सेना और फ्रेंच नौसेना में वाहक-आधारित संचालन दोनों के लिए बनाया जा रहा है। राफेल को कई देशों में निर्यात के लिए विपणन किया गया है, और भारतीय वायुसेना, मिस्र वायुसेना और कतर वायुसेना द्वारा खरीद के लिए चुना गया था।अफगानिस्तान, लीबिया, माली,  और सीरिया  में राफेल का इस्तेमाल किया गया है। राफेल के हथियार और एवियनिक्स के कई उन्नयन 2018 में पेश किए जाने की योजना हैै।
क्या है रफाल ? क्या है रफाल ? Reviewed by Govind Nagar Dhakad on March 08, 2019 Rating: 5

No comments:

Profile

My photo
INDORE, MADHYA PRADESH, India
Powered by Blogger.