Ad

देश में खुला पहला Garbage Cafe, ‘कचरे’ के बदले मिलेगा खाना,,,,| First Garbage café open in india| Current News

देश में खुला पहला Garbage Cafe, ‘कचरे’ के बदले मिलेगा खाना,,,,


यह एक गैर-दिमाग है कि प्लास्टिक कचरा पर्यावरण के लिए हानिकारक है। हमारे देश में दैनिक रूप से कचरा जमा होता है और उन्हें बंद करना वास्तव में मुश्किल हो जाता है। हम अक्सर देखते हैं कि रैगपिकर्स  इस तरह के कचरे को एकत्र करते हैं और उन्हें बेचकर कुछ पैसे कमाने की कोशिश करते हैं। इस सब के बावजूद, वे अभी भी हार्दिक भोजन करने का प्रबंधन नहीं करते हैं
दुनियाभर में प्लास्टिक के इस्तेमाल में कमी लाई जा रही है। लंबे समय तक ना मिटने वाला यह प्लास्टिक जंगलों और समुद्र में दाखिल हो चुका है, जिसे खाकर जानवर और मछलियां मर रही हैं। इस संदर्भ में छत्तीसगढ़  अम्बिकापुर नगरनिगम ने एक खूबसूरत पहल की है , जिसका नाम Garbage Cafe है। अपनी तरह का यह देश का पहला कैफ है, जहां आपको प्लास्टिक (कचरा) देकर भरपेट खाना मिलेगा।
* अम्बिकापुर देश का इंदौर के बाद दूसरा सबसे स्वच्छ शहर है।

■ 1 किलो कचरे से मिलेगी फुल थाली,,

यह देश का पहला गार्बेज कैफे है। इसके अंतर्गत ‘नगर निगम’ गरीब और बेघर लोगों को प्लास्टिक कचरे के बदले खाना खिलाएगी। 1 किलो प्लास्टिक के बदले आप एक बार भरपेट खा लेंगे। जबकि 500 ग्राम प्लास्टिक देकर आप ब्रेकफास्ट कर सकते हैं।

■ बजट से दिए गए 5 लाख रुपये,,

यह कैफे शहर के मुख्य बस अड्डे पर होगा। बजट से इस गार्बेज स्कीम के लिए 5 लाख रुपये दिए गए हैं। इस मुहिम के तहत नगर निगम गरीब और बेघर लोगों को मुफ्त खाना खिलाएगी। साथ ही, प्लास्टिक बिनने वाले बेघर लोगों को मुफ्त शरण देने की भी योजना है।

■ इस कचरे से बनाई जाएगी सड़क,,

इस प्लास्टिक से छत्तीसगढ़ के शहर अंबिकापुर में सड़क बनाई जाएगी। अंबिकापुर, इंदौर के बाद दूसरा सबसे साफ शहर चुना गया है। शहर में प्लास्टिक से बनी एक सड़क पहले से मौजूद है, जिसमें Granules और Asphalt का प्रयोग हुआ है। और हां, इस रोड में 8 लाख प्लास्टिक बैग्स का भी इस्तेमाल किया गया है।

Must Read.
*राजगोपालन वासुदेवन जी ने प्लास्टिक अवशिष्ट द्वारा  बनायी गयी सड़क - विस्तार से जानने के लिए क्लिक करें

यदि आपको जानकारी पसंद  आयी है तो शेयर जरूर करें👍
Blsons.
देश में खुला पहला Garbage Cafe, ‘कचरे’ के बदले मिलेगा खाना,,,,| First Garbage café open in india| Current News देश  में खुला पहला Garbage Cafe, ‘कचरे’ के बदले मिलेगा खाना,,,,| First Garbage café open in india| Current News Reviewed by Govind Nagar Dhakad on September 07, 2019 Rating: 5

No comments:

Profile

My photo
INDORE, MADHYA PRADESH, India
Powered by Blogger.